Monday, April 6, 2009

व्यसन

मेरे व्यसन के काले साँपों ने
मुझे क़ैद कर रक्खा है
अपनी जकड़ मे
ना जाने कितने ही
असंख्य साँपों ने
कस रक्खे हैं फंदे
मेरी कलाईयों पर
मेरे पैरों पर
और मेरे गले के चारों ओर

जब कभी
तीव्रतर होने लगती है
कोई इच्छा
तो और भी ज़्यादा कस जाते हैं
ये फंदे
कभी-कभी तो इतने ज़्यादा
की खून का प्रवाह रुक जाता है
और सफेद पड़ता मेरा जिस्म
पसीने से
तर-बतर हो जाता है
तब जाके कहीं
थोड़ी सी ढीली पड़ती है
पैर की फाँस
मैं लगभग
बहकते कदमों से पहुँचता हूँ
अपनी इच्छा-पूर्ति के स्थान पर
और तब
जैसे-जैसे पूरी होती है इच्छा
वैसे -वैसे ढीले पड़ जाते हैं
सारे फंदे
और कुछ ही देर मे
मैं पूरी तरह से
मुक्त हो जाता हूँ
इनकी पकड़ से

मगर इसके ठीक बाद ही
मैं जैसे ही मुड़ता हूँ
मुँह खोले एक बहुत बड़ा डरावना साँप
जहर भरे अपने दो दाँत
गड़ा देता है मेरे जिस्म पर
पता नही कब तक
मैं उस आत्म-ग्लानि का दंश
झेलता रहता हूँ
लेकिन तब उन काले साँपों मे से
कोई नही आता
मेरी मदद के लिए...................

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बहुमूल्य है..........